Skip to main content

नींव और रिश्तों के मायने

नींव क्या है? इसका वजूद क्या है? क्या महत्व है इसका? इसका अपने जीवन में क्या मायने है? देखने में तो बहुत ही छोटी चीज़ लगती है लेकिन जितनी छोटी है उतनी ही ज़रूरी भी है। इस नींव के बहुत रूप है, और सबके अपने अपने नजरिए है इसे देखने के, हमने भी एक छोटी से कोशिश की है इसे समझने की और इसे एक अपना रूप देने की।
एक घर की मज़बूती उसकी नींव ही तय करती है, बिना एक मज़बूत नींव के एक सुदृढ़ घर की कल्पना करना ही बेकार है। एक बड़ी इमारत के बनने में सबसे ज्यादा वक़्त उसकी नींव तैयार करने में लगता है क्यूंकि बिना एक मजबूत नींव के इमारत खड़ी होना ही नामुमकिन है और अगर किसी तरह खड़ी भी हो गई तो आज नहीं तो कल उसका गिरना तय ही है।
ठीक इसी तरह एक मजबूत रिश्ते के लिए उतनी ही मजबूत नींव की ज़रूरत होती है। कैसा भी रिश्ता हो अगर उसकी बुनियाद खोखली और नींव कमज़ोर है तो वो कभी एक सुनहरी सुबह नहीं देख पाती। ऐसे रिश्ते बस पूस के बादल की तरह होते है, दिखावटी, बिना पानी की एक भी बूंद के, बस वहां होने भर का एहसास कराती है लेकिन उनके पास देने को कुछ नहीं होता।
रिश्ता चाहे प्यार का हो, दोस्ती का हो, भाई बहन का हो, माता पिता से हो या किसी और से, हर रिश्ते में एहसास बराबर चाहिये, उनमें गर्माहट होनी चाहिए, उनकी बुनियाद बेहद मजबूत होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो वो बस एक औचारिकता भर रह जाती है, बस नाम होता है और एहसास वहीं सूली पे लटकी रहती है।
इसलिए ज़रूरी है रिश्तों को नाम से नहीं एहसास और भावनाओं से पहचाना जाए। शिद्दत, वफ़ादारी, सम्मान, संवेग, तरंग, ईमान ये सब एक शब्द भर बन के ना रह जाए, जरूरी है हर रिश्ते में इनके मायनों को जीना भी। रिश्तों में क्यों, क्या जैसे प्रश्नों की गुंजाइश नहीं रहनी चाहिए, रिश्तों का मतलब ही होता है जिन्दगी के अनसुलझे सवालों का जवाब ढूंढना। जहां शक और सवालों की गुंजाइश आ जाती है फिर वो रिश्तों में दीवार बन जाती है और हर गुजरते लम्हों में बस सीमेंट की एक परत बढ़ती जाती है और साथ ही दूरियां भी, फिर कुछ बचता है तो बस दीवार पर रेंगती जर्जर बेलें और खामोशियां।
सवाल वहीं होते है जहां रिश्तों में ऊपर के भाव नहीं होते, और जहां एहसास, भावनाएं और ईमान होते है वह सवाल नहीं बस जवाब होते है। ऐसे रिश्ते हमें आगे बढ़ाते है, हमें जीने की नई राह दिखाते है, नए मायने सिखाते है, हमें अपनी गर्माहट से सींच कर ऊंचा उठाते हैं। इनमें इतनी ताकत होती है कि ये हमें अंधेरे रास्तों से भी खींच कर रोशनी में ला खड़ा करते है। इसलिए जरूरी हो जाता है हम इनका उसी रूप में सम्मान भी करें, अगर वो हमारे आगाज़ है तो हमारा भी कर्तव्य है की उनकी आवाज़ बनें। बस इतना भी कर दे अगर तो बस वही इन रिश्तों के लिए रूह का काम कर जाती है, और इन्हे इनकी मंज़िल मिल जाती है।

खैर इन सब बातों का सार यही है कि हम रिश्तों की आत्मीयता को समझे उनकी गहराई को जाने, और उन गहराइयों में उस रिश्ते की नींव खड़ी करे, उन्हें ईमान और सच्चाई से सींचे फिर बस उनमें यादों के और खुशियों के महल बनेंगे और मजाल जो कभी टूटने और बिखरने की नौबतें आए। और सबसे खास बात हर तरफ से एहसासों को जिंदा रखे फिर देखिए जिन्दगी के हर दुख सुख, उतार चढ़ाव में अपने आप को कभी अकेला महसूस नहीं कर पाएंगे, और हर कांटों को पार कर जिन्दगी गुलाबों सी महकती नज़र आएगी।

चलते चलते दो लफ्ज़ दोस्ती के रिश्ते के नाम।
दोस्ती में भी पूरी शिद्दत, एहसास और ईमान की नवाज़िश रहे,
वो दोस्ती ही क्या जहां ऐतिहात, शक और पर्दादारी की गुंजाइश रहे।

Comments

Popular posts from this blog

परिकल्पना - सफ़र जिंदगी का

हम एक जीवन की कल्पना करते है फिर उस परिकल्पना में रंग भरते है कुछ छोटी कुछ बड़ी आशाएं, कुछ यादें, कुछ बातें, लम्हों कि सौगातें कुछ आकांक्षायें पहलू में समेट लेते है कुछ बस एक काश में ही सिमट जाते है कुछ जिरह, कुछ विरह, कुछ जद्दोजेहद सब मिल कर स्याह बनकर कोरे पन्नों पर कुछ लिखना चाहते है, किरदार सजते है, कुछ किस्से संवरते है कुछ दाग बनकर वहीं रह जाते है। हम खुशियां समेटते है सन्नाटे छाटते है चलते है, भागते है, हांफते है, थक कर दहलीज पर बैठ जाते है सांस लेने की कवायद करते है, लड़ते है एक उम्मीद लिए आसमां में तैरते है एक तिनका पकड़ते है चांद पर बैठ जाते है कभी बादलों से उलझकर गिर जाते है और सागर की गहराइयों में खो जाते है उस शून्य में रंग सारे सफेद हो जाते है पीछे बचती है एक लकीर काले स्याह रंग की, अंधकार समेटे जो जमीं को आसमां से जोड़ती है यादों की बारिश उस लकीर को सिंचती है कुछ टहनियों को जन्म देती है जो एक आखरी सफर को छाव देते है हम चलते जाते है, अकेले उस सफर पर और कल्पनाएं, जिनमें कुछ रंग भरे थे फूल बनकर बिखरते जाते है कांटे जो पावों में छुपे थे, चुभे थे

लंच बॉक्स

जब तुम टिफिन का डब्बा पैक करके मुझसे कहते हो घर जल्दी आना और फिर खुद ही वो टिफिन मेरे बैग के एक कोने में रख देती हो। भूल जाने की मेरी आदत पुरानी है, ये आदत भी तुम्हारी दी हुई है, भूलने के बाद तुम्हारी डांट खाना फिर तुम्हारे चेहरे पर वो फिक्र नजर आना नाराज़गी में छिपा तुम्हारा वो प्रेम मेरे मनाने पर तुम्हरा वो आंखें दिखाना मुझे भूल जाने पर मजबूर करती है। "सॉरी, कल से नहीं भूलूंगा" ये सुन कर तुम मुस्कुरा देती हो, तुम जानती हो कल फिर यही होगा कल मैं फिर कुछ भूलूंगा तुम फिर कल थोड़ा और प्यार शब्दों में कैद करके मुझपर आजाद कर दोगे। और ये सिलसिला यूंही दिन बा दिन चलता रहेगा उस दिन तक जब हम दोनों बैठे होंगे एक आराम कुर्सी पर जो हौले हौले ऊपर नीचे करेगी हमारी यादों की लहरों पर, और हम आंखें मूंदे देख रहे होंगे एक दूसरे को, लहरों पर नाचते हुए चलेंगे हाथ में हाथ थामे एक नए सफर पर दूसरे छोर तक। और वो टिफिन, किनारे पर फैली मखमली रेत पर पड़े एक संदूक के कोने में रखी होगी। इस इंतजार में कि फिर से कोई हम दोनों जैसा उस रेत पर एक आशियां बनाएगा, प्रेम का अंतरद्व

मैं कुछ नहीं, मैं कोई नहीं

मैं कुछ नहीं, मैं कोई नहीं आरज़ू नहीं, कोई आबरू नहीं चमक नहीं, मैं फलक भी नहीं, दिल नहीं, मुझमें जां भी नहीं, साया नहीं, कोई साथी नहीं मैं कुछ नहीं, मैं कोई नहीं। सुबह नहीं, अब शाम नहीं सच नहीं ना कोई जूठ नई दिन भी वहीं रातें वहीं सांस वहीं, पर बातें नहीं मैं कुछ नहीं, मैं कोई नहीं। आगाज़ नहीं, अंज़ाम नहीं मैं शब्द नहीं कोई आवाज़ नहीं, किस्से नहीं, कहानी नहीं किरदार वही पर राज़ नहीं मैं कुछ नहीं मैं कोई नहीं। मैं गंगा नहीं, यमुना भी नहीं, पाप वही, अब पुण्य नहीं तीर्थ नहीं, कोई धाम नहीं पर्वत वही, पर हिमालय नहीं मैं कुछ नहीं, मैं कोई नहीं। दुश्मन नहीं पर दोस्त वही, मैं फिज़ा नहीं, रूत भी नहीं, अपना नहीं, ना गैर सही मंज़िल वही मैं रस्ता नहीं मैं कुछ नहीं मैं कोई नहीं। मैं पूरब नहीं पश्चिम नहीं सूरज वही, मैं दिशा नहीं मैं मिला नहीं, भटका भी नहीं आदमी वही कोई मुखौटा नहीं मैं कुछ नहीं, मैं कोई नहीं। Like our page on Facebook Follow us on Instagram